Life-Style

Drumstick Advantages: सहजन को खाने में शामिल कर स्वाद से लेकर स्वास्थ तक का उठाइए फायदा

Drumstick Advantages: सहजन को खाने में शामिल कर स्वाद से लेकर स्वास्थ तक का उठाइए फायदा

Drumstick Advantages: सहजन की सब्जी तो आप सभी ने खाई होगी, सर्दियों के मौसम में बाजार में सहजन की सब्जी आनी शुरू हो गई है, आमतौर पर हम इसे मौसमी सब्जी और उसके फायदे समझ कर खाते हैं लेकिन आपको क्या पता है कि सहजन का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी के लिए नहीं होता बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. क्या आप जानते हैं कि सहजन का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में किया जाता है, इनकी सब्जियों के साथ-साथ छाल और पत्ते में भी जादुई गुण पाए जाते हैं.जी हां आयुर्वेद में सहजन से 300 रोगों का इलाज संभव है. स्वास्थ्य के हिसाब से इस की फली हरी और सूखी पत्तियों में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन कैल्शियम पोटेशियम आयरन मैग्नीशियम विटामिन और बी कॉन्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाई जाती है.

1.ब्लड शुगर कंट्रोल करे: मोरिंगा यानी सहजन में फाइटोकेमिकल पाया जाता है जो ब्लड शुगर को  नियंत्रित करने का काम करता है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

2.एनीमिया को दूर करे: खून की कमी से होने वाली समस्या एनीमिया में मोरिंगा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि मोरिंगा में आयरन की भरपूर मात्रा होती है इस वजह से एक्सपर्ट का मानना है कि इसके सेवन से एनीमिया दूर किया जा सकता है.

3.फेस पैक: मोनिका चेहरे के लिए वरदान है अगर आप खूबसूरत चेहरा पाना चाहती हैं तो मोरिंगा का फेस पैक लगाइए इससे ऐसा जादू होगा कि आप देखती रह जाएंगी. यह मुंहासे को दूर करता है, स्किन को मुलायम बनाता है और चेहरे से फाइन लाइंस गायब कर देता है.

Information Reels

4.प्रोटीन सप्लीमेंट: जो लोग मांस मछली नहीं खाते हैं उनके लिए सहजन का पाउडर प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में काम करता है.

5.कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे: शरीर में बड़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करने में सहजन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है कई अध्ययनों में पता चला है कि सहजन शरीर में ब्लड क्लॉटिंग होने से भी रोकता है दिल की बीमारियों का जोखिम कम करने के लिए सहजन का सेवन करना चाहिए.

6.कैंसर का खतरा कम करे: सहजन में प्रोटीन मिनरल्स अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो लंग्स और लीवर और किडनी के टिशूज की रक्षा करता है. यह शरीर का इन्फ्लेमेशन कम करता है. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो महिलाएं रोजाना मोरिंगा पाउडर लेती है उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता.

7.मोटापा: मोटापा और शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को दूर करने के लिए सहजन यानी कि मोरिन्गा को एक लाभदायक औषधि माना गया है. इसमें फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को काम करती है और साथ ही फैट्स को भी कम कर मोटापा कम करने में सहायक होती है.

8.हड्डियों के लिए फायदेमंद: सहजन की फली में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे उनकी हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत बनते हैं. गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से खूब फायदे मिलते हैं, होने वाले बच्चों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर मिलती है जिससे बच्चा तंदुरुस्त होता है.

ये भी पढ़ें: Pomegranate juice: जूसर mixer के बिना भी आराम से निकाल सकते हैं अनार का जूस, ये है तरीका

 

Try beneath Well being Instruments-
Calculate Your Physique Mass Index ( BMI )

Calculate The Age By means of Age Calculator

Related Articles

Leave a Reply

Check Also
Close
Back to top button
कौन हैं Marie Tharp? Google ने Doodle बनाकर जिसे श्रद्धांजलि दी TOP 10 India’s Most Stunning Marriage ceremony Locations Twitter Chief Elon Musk का चौंका देने वाला बचपन सर्दियों में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए कुछ टिप्स 7 स्टार खिलाड़ी जो 2022 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान नहीं चमके